Biography of Vicky Kaushal in Hindi

 
    विक्की कौशल (जन्म 16 मई 1988) एक भारतीय अभिनेता हैं जो हिंदी फिल्मों में काम करते हैं। एक्शन डायरेक्टर शाम कौशल के घर जन्मे, उन्होंने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। फिल्मों में करियर की आकांक्षा रखते हुए, कौशल ने गैंग्स ऑफ़ वासेपुर (2012) में अनुराग कश्यप की मदद की और कश्यप की दो प्रस्तुतियों में छोटी भूमिकाएँ निभाईं। उनकी पहली प्रमुख भूमिका स्वतंत्र नाटक मसान (2015) में थी, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए IIFA और स्क्रीन अवार्ड्स से नवाजा।

   विक्की कौशल पारिवारिक पृष्ठभूमि
   
     विक्की कौशल का जन्म और पालन-पोषण मध्यवर्गीय परिवार में हुआ, जहाँ उनके पिता एक्शन डायरेक्टर शाम कौशल और उनकी माँ वीणा कौशल गृहिणी हैं।
    विक्की के पिता स्टंट कलाकार हैं और एक्शन निर्देशक ने कई फिल्मों दंगल (2016), गुंडे (2014) और बाजीराव मस्तानी (2015) के लिए काम किया। शाम कौशल को सर्वश्रेष्ठ एक्शन के लिए फिल्म पुरस्कारों से नवाजा गया।

  विक्की कौशल शिक्षा

   उनके पिता अपने बेटे के लिए एक स्थिर कैरियर बनाने के लिए उत्सुक थे, इस प्रकार विक्की कौशल ने इलेक्ट्रॉनिक और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की और शुरुआत में आईटी कंपनी में शामिल हो गए।

  इंजीनियर बनने से लेकर अभिनेता बनने तक

   अधिकांश इंजीनियरिंग छात्रों की तरह, कौशल (राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान, वर्सोवा के एक छात्र) को औद्योगिक यात्रा के बारे में बताया गया, जिसे लोकप्रिय रूप से IV के रूप में जाना जाता है। IV छात्रों को यह बताता है कि वे अपने जीवन के दौरान किस तरह की नौकरी करेंगे। कौशल को इसके बजाय रियलिटी चेक मिला। “मैंने उन लोगों को देखा, जो घंटों कंप्यूटर स्क्रीन के पीछे बैठे रहते थे। वह मेरे लिए नहीं था। लेकिन मैंने कोर्स पूरा कर लिया। मेरे पास कोई अन्य विकल्प या योजना नहीं है, ”वह कहते हैं।
       अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में नाटक में सक्रिय रूप से शामिल होने के कारण, उनका मानना ​​था कि उन्हें अभिनय के बारे में एक या दो बातें पता थीं। लेकिन एक हेमलेट-एस्के दुविधा बड़ी लूमेड: पेशेवर अभिनय करने या न करने के लिए। विचार के साथ महीनों तक रहने के बाद, कौशल ने एक फिल्म के दृश्यों के पीछे होने वाली हर चीज का अनुभव करने का फैसला किया। उन्होंने सहायता करने का संकल्प लिया। "मैंने अपने पिता से लोगों से संपर्क करने के लिए नहीं कहा। मैं उनके जैसा सेल्फ मेड मैन बनना चाहता था। मैंने अनुराग से मिलने के लिए अंधेरी में फैंटम के दफ्तर जाना शुरू किया और कई महीनों बाद गैंग्स ऑफ वासेपुर हुआ, ”कौशल कहते हैं। अगले वर्ष, उन्होंने खुद को अभिनय कार्यशालाओं के लिए नामांकित किया, और साथ ही साथ मानव कौल की अरन्या और नसीरुद्दीन शाह की मोटली जैसे थिएटर समूहों के साथ काम किया।
      “मैं रंगमंच में थोड़ी भूमिकाएँ कर रहा था, और कभी-कभी, मैं केवल शुरुआती घोषणा कर रहा था। पर मुझे तो मजा आ रहा था। उसी समय, मैं कई ऑडिशन के लिए जाऊंगा। मैं इसे अंतिम राउंड तक बनाऊंगा, और तब कुछ काम नहीं करेगा। यह जुबान (2015) और मसान होने से पहले महीनों तक चलता रहा।

   विक्की कौशल फ़िल्म

    नवीनतम फिल्में जिनमें विक्की कौशल ने अभिनय किया है: उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, मनमर्जियां, तख्त, संजू और राज़ी हे । 

Comments

Popular Posts